No icon

: तेजी से बढ़ रहा है कोरोना  वायरस का प्रकोप और कोरोना  वायरस से हो रही मौतों को देखते हुए, ..

क्या है कोरोना वायरस? चीन में अब तक दर्जनों लोगों की मौत,हजारों प्रीत, भारत में भी पाए गए थे इसके दो मरीज

D BHARAT DESK: तेजी से बढ़ रहा है कोरोना  वायरस का प्रकोप और कोरोना  वायरस से हो रही मौतों को देखते हुए, भारत सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए जाने वाले यात्रियों की जांच शुरू कर दी है। हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के ज़रिए जांच करने के निर्देश दिए हैं।

Read Also:-सिवान में छात्रा से गैंगरेप के बाद उग्र हुए ग्रामीण, जुलूस निकाल किया दोषियों की फांसी की मांग

आजकल चीन से लेकर भारत तक  जानलेवा कोरोना वायरस की ही चर्चा हो रही है। यह वायरस एशिया में तेज़ी से फैल रहा है। चीन में इसकी चपेट में कई लोग आए हैं, वहीं भारत में इसको लेकर लगातार चिंताए बढ़ रही है। इसकी वजह से भारत सरकार ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के ज़रिए जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही चीन जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों के लिए परामर्श जारी किया गया है। 

Read Also:-युवती के साथ छेड़छाड़, आरोपी पर पंचायत में ठोका गया 21 हजार का जुर्माना

तो वहीं पूरे एशिया में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है| चीन के बाद अब वायरस हांगकांग, मकाऊ और ताईवान में तेजी से पांव पसार रहे है| चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो अब तक इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर 25 लोगों ने अपनी जान गंवा दी, जबकि 835 लोग संक्रमित मिले हैं| हांगकांग में भी 5 लोग संक्रमित मिले हैं| कोरोना वायरस से भारत सरकार भी अलर्ट पर है| बीजिंग में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है|

Read Also:-भाजपा मुक्त झारखंड होने से, झारखंड में बढ़ी देश विरोधी ताकतों का खौफ

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आकर 25 लोग मर चुके हैं| अकेले मध्य चीन के हुबेई प्रांत में 24 मौतें हुई हैं| चीन के 20 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कुल 1,072 संदिग्ध मामले सामने आए हैं| कोरोना वायरस के कारण वुहान समेत पांच शहरों को बंद कर दिया गया है| उड़ानों के साथ ही रेलवे स्टेशन बंद कर दिए गए हैं| इसके साथ ही लूनर न्यू ईयर न मनाने का आदेश जारी किया है|

Read Also:-एक्ट्रेस ने कहा मै फिल्म जगत में सिर्फ पैसा कमाने आई थी, फिल्म जगत का पॉलिटिक्स से कोई संबंध नहीं

क्या है कोरोना वायरस

यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाज़ार से ही हुई मानी जा रही है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। डब्ल्यूएचओ ने इस बात का अंदेशा भी जताया है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है।

Read Also:-बिहार में फर्जी शिक्षक इस्तीफा देने के बाद भी, स्वेक्षा से दे रहे हैं स्कूलों में सेवा, बदले में ले रहे हैं तनख्वाह

कहां से फैलना शुरू हुआ वायरस

यह वायरस सबसे पहले चाइना के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ और इसके बाद इससे पीड़ित मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिल रहे हैं। हाल ही में इंग्लैंड में भी एक परिवार के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।

Read Also:-बिहार में फिर पोस्टर बार, आरजेडी ने नीतीश और सुशील कुमार मोदी को बताया बिहार को बर्बाद करने वाला ट्रबल इंजन की सरकार

कोरोना वायरस से बचाव

ये वायरस सबसे पहले चीन से फैलना शुरू हुआ है इसलिए चीन या उसके आसपास के देशों में जानें से बचें। क्योंकि भारत और चीन का बॉर्डर एक है इसलिए इस वायरस से बचने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं:

1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।

2. अपनी नाक और मुंह को ढक करक रखें।

3. बीमार लोगों से दूरी बना रखें। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए भी नहीं। इससे मरीज़ और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।

4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।

5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।

Comment As:

Comment (0)

-->